"Arise, awake, and stop not till the goal is reached."

Dhanteras pooja 2021 shubh muhurta धनतेरस पर ये चीज खरीदने पर मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Published by Ankit S on

Dhanteras pooja 2021 shubh muhurta धनतेरस पर ये चीज खरीदने पर मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

2 नवंबर को प्रदोष काल शाम 5 बजकर 37 मिनट से रात 8 बजकर 11 मिनट तक का है। वहीं वृषभ काल शाम 6.18 मिनट से रात 8.14 मिनट तक रहेगा। धनतेरस पर पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 6.18 मिनट से रात 8.11मिनट तक रहेगा। धनतेरस पर पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 6.18 मिनट से रात 8.11 मिनट तक रहेगा।

धनतेरस पर्व पर इन चीजों को खरीदने से मां लक्ष्मी होती होंगी प्रसन्न, नहीं होती धन की कोई कमी
Dhanteras 2021 Date, Muhurat, Puja Vidhi: धनतेरस पर कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें खरीदने पर मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती है और घर में धन की कोई कमी नहीं होती है। तो आइए जानते हैं धनतेरस पर क्या खरीदने से मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Dhanteras, Dhanteras 2021, Dhanteras 2021 date, Dhanteras kab ki hai, Dhanteras puja vidhi,
(झाड़ू को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू को घर लाने से स्वयं मां लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है।)

धनतेरस का पर्व दीपावली के पर्व से दो दिन पहले ही आ जाता हैं। वहीं इस बार दिवाली से पहले मनाया जाने वाला पर्व धनतेरस 2 नवंबर को है। कार्तिक मास के कृष्‍णपक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस के त्‍योहार के रूप में मनाया जाता है। इस दिन धन के देवता कुबेर, मां लक्ष्‍मी, धन्‍वतंरि और यमराज की पूजा की जाती है। धनतेरस कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की उदयव्यापिनी त्रयोदशी को मनाई जाती है। यहां उदयव्यापिनी त्रयोदशी से मतलब है कि, अगर त्रयोदशी तिथि सूर्य उदय के साथ शुरू होती है, तो धनतेरस मनाई जानी चाहिए।

धन तेरस के दिन प्रदोष काल (सूर्यास्त के बाद के तीन मुहूर्त) में यमराज को दीपदान भी किया जाता है। अगर दोनों दिन त्रयोदशी तिथि प्रदोष काल का स्पर्श करती है अथवा नहीं करती है तो दोनों स्थिति में दीपदान दूसरे दिन किया जाता है।

इस दिन सोने-चांदी और घर के बर्तनों की खरीदारी करना अत्यंत शुभ माना जाता है। इस दिन की गई खरीदारी आपको बहुत लाभ पहुंचा सकती है। लेकिन आप सायद जानते हैं कि धनतेरस पर कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें खरीदने पर मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती है और घर में धन की कोई कमी नहीं होती है। तो आइए जानते हैं धनतेरस पर क्या खरीदने से मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

पीतल के बर्तन: जो लोग ज्यादा महंगे सामान जैसे सोने-चांदी के सिक्के नहीं खरीद सकते वो लोग आज पीतल का कोई भी बर्तन खरीदें और उसमें कुछ मीठा या चावल के दाने डालकर लाइये। धनतेरस पर किसी चीज़ से भरा हुआ पीतल का बर्तन लाना बड़ा ही अच्छा माना जाता है। दरअसल इसके पीछे एक मान्यता छुपी हुई है। समुद्र मंथन के दौरान जब भगवान धन्वन्तरि का अवतरण हुआ था, तब वो अपने दो बायें हाथों में से एक में अमृत से भरा पीतल का कलश लिये हुए थे और उनके बाकी हाथों में शंख, चक्र और औषधी विद्यमान थी, लिहाजा इस दिन पीतल का बर्तन खरीदना बहुत ही शुभ होता है।

झाड़ू: झाड़ू को भी मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू को घर लाने से स्वयं मां लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है। झाड़ू से हम अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं और घर का सारी नकारात्‍मकता दूर करते हैं। यही कारण है कि झाड़ू का महत्व बेहद ही खास माना जाता है।

अक्षत: धनतेरस के दिन अक्षत यानी चावल को भी घर लाना चाहिए। शास्‍त्रों में बताया गया है कि अन्‍न में चावल यानी कि अक्षत को सबसे शुभ माना जाता है। अक्षत का मतलब होता है धन संपत्ति में अनंत वृद्धि। इसलिए धनतेरस के दिन अक्षत लाने से आपके धन में वृद्धि होती है।

सोने-चांदी के सिक्के: विद्वानजानो के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिये और अपने बिजनेस में पैसों की आवाजाही को बढ़ाने के लिये धनतेरस को लक्ष्मी-गणेश जी का चित्र बना हुआ सोने या चांदी का सिक्का लाकर, उसे संभालकर अपने पास रखना चाहिए और दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा के समय इसे लकड़ी के पाटे पर स्थापित करके इसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और बाद में इसे अपने घर या ऑफिस की तिजोरी या मन्दिर में स्थापित करना चाहिए।

मिट्टी से बने लक्ष्मी-गणेश कि मूर्ति दीपावली के दिन लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा को खरीदना बहुत ज्यादा शुभ माना गया हैं। लोग प्रतिमा खरीदकर दीपावली के दिन विधिवत पूजन कर के मां लक्ष्मी गणेश का भरपूर आशीर्वाद लेते हैं।

धनिया: धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन धनिया लाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करनी चाहिए और इसेमें से कुछ दाने गमले में भी बो देने चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इसको बोने पर अगर धनिया के पौधे निकलते हैं तो पूरी साल आपके घर समृद्धि बनी रहती है।

Best Geysers in India 2020,Top 5 Indian Geyser Brands

Dhanteras 2021: सोने-चांदी से भी ज्यादा शुभ होती हैं ये 9 चीजें, धनतेरस पर जरूर घर लाएं


Ankit S

Doing best in mechanical engineering along with my blog. Just trying my best that help the people's to grow and update from knowledgeable blogs. Love to write,read,click,travel,eat and spread happiness to all around the world.

1 Comment

Diwali par kare aise kaam aur banaye diwali khash - AliveTalks · 04/11/2021 at 11:17 AM

[…] Dhanteras pooja 2021 shubh muhurta धनतेरस पर ये चीज खरीदने प… […]

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: